खुद को किसी से कम बुद्धिमान न समझें

खुद को किसी से कम बुद्धिमान न समझें

कई लोग ऐसे हैं जो बुद्धिमान होते हुए भी अपनी बुद्धि को कम करके आंकते हैं। बहुत सारी डिग्रियां या बड़ी नौकरी करने से ही कोई स्मार्ट नहीं हो जाता। अगर आपमें हैं ये 7 गुण तो यकीन मानिए कि आप अपनी सोच से अधिक बुद्धिमान हैं।

 

पर्फेक्शनिस्ट : जब भी आप किसी और से कोई काम करने को कहते हैं, आप उनके काम से संतुष्ट नहीं होते। अगर आपको खुद वह काम करना हो तो आपको कोई मुश्किल नहीं आती। इससे पता चलता है कि आप आसपास के उन तमाम लोगों से ज्यादा चतुर हैं।

 

दुनिया भर की खबर : स्मार्ट लोग आमतौर पर अपने आसपास की जानकारी के साथ साथ दुनिया भर की भी खबर रखते हैं। अगर आपको अखबार पढ़ने की आदत है, टीवी देखते हैं और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर आ रही नई नई जानकारी से खुद को अप टू डेट रखते हैं, तो साफ है कि आप दुनिया भर में हो रही बातें समझ पाते हैं।

 

लोग गलत समझ लें : क्या ऐसा आपके साथ बहुत होता है कि लोग आपका चुटकुला ना समझ पाएं। इसमें आपकी गलती नहीं, बल्कि हो सकता है कि आपके शब्द उनके लिए काफी कठिन हों या फिर उनकी समझ सीमित हो। ज्यादा स्मार्ट लोगों के साथ ऐसी स्थिति कई बार बन जाती है। ऐसे में आपको अपनी बात आसान करके समझानी पड़ सकती है।

 

दोस्त भी हैं स्मार्ट : बुद्धिमान लोग अक्सर दूसरे तेज दिमागवालों से ही दोस्ती करते हैं। ऐसे लोग ही तुरंत आपकी बातें समझ पाते हैं। इसलिए अगर आपको लगता है कि आपके दोस्त बुद्धिमान लोग हैं तो इसका मतलब हुआ कि आप खुद एक तेज बुद्धि इंसान हैं।

 

ऊंची अपेक्षाएं : स्मार्ट लोगों से हमेशा ही समाज ऊंची ऊंची उम्मीदें रखता है। जैसे जब कोई बच्चा अपनी उम्र के मुकाबले ज्यादा तेज होता है तो उसे स्कूल में कोई क्लास जंप करा दी जाती है या फिर कई बार वह खुद आगे की चीजें पढ़ कर समझ लेता है। अगर आप भी हमेशा अपने लिए ऊंचे लक्ष्य रखते हैं तो यह भी इसी ओर इशारा करता है कि आप वाकई स्मार्ट हैं।

 

दिमागी खेल खेलना भाए : कई तेज बुद्धि लोगों को ताश, पहेली, क्रॉसवर्ड पजल्स जैसे खेल खेलना पसंद होता है। इन खेलों में जीतने के लिए आपको काफी ध्यान लगाना पड़ता है। इसके अलावा इन्हें खेलने से दिमाग की कोशिकाएं खूब सक्रिय रहती हैं। इस तरह खेल खेल में ही आप अपनी बुद्धिमत्ता को और बढ़ाते हैं।

 

जब लोग कहें आपको स्मार्ट : अगर आपसे मिलने वाले लोग ही कई बार आपको यह कह चुके हों कि आप स्मार्ट हैं तो आपमें कुछ तो बात होगी। स्कूल, कॉलेज या दफ्तर में स्मार्ट लोगों को ज्यादा तवज्जो मिलती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको पता होना चाहिए कि आप काफी स्मार्ट हैं!

 

Daksh Career Point 

Commerce Coaching 

rksir.com