लीडर बनना है तो रखें कुछ बातों का ध्यान

लीडर बनना है  तो रखें कुछ बातों का ध्यान

 

बात जब टीम लीडर की हो तो उसे खुद को सफल, दूसरों से अलग और श्रेष्ठ साबित करने के लिए कुछ जरूरी बातों को अनिवार्य रूप से ध्यान में रखना पड़ता है। अगर आप भी टीम लीडर बनना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का आवश्यक रूप से पालन करना चाहिए। दरअसल, टीम लीडर को एक व्यक्ति के बजाय समूह के रूप में काम करना होता है। इसलिए उसकी हर बात पर सबकी निगाह होती है।

आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातें, जो आपको सफल और श्रेष्ठ टीम लीडर बनाती हैं- धैर्य रखना है जरूरी अगर आप एक अच्छे टीम लीडर बनना की कोशिश कर रहे हैं तो आपके भीतर धैर्य और सहनशीलता जैसे गुण अनिवार्य रूप से होने चाहिए। याद रखिए कि जिंदगी में संघर्ष बना ही रहता है। अगर आपके भीतर यह दोनों गुण उपस्थित हैं तो आप आसानी से किसी भी मुश्किल परिस्थिति से निपट लेंगे और एक टीम लीडर के रूप में अपनी टीम को अच्छे से लीड कर सकेंगे।

आत्मविश्वास कम न हो एक सफल टीम लीडर के लिए जरूरी है कि उसके भीतर आत्मविश्वास कूट-कूटकर भरा हो। चाहे उसका संवाद अपनी टीम से हो या फिर किसी अन्य समूह से। अगर वह आत्मविश्वास से लबरेज होगा, तभी अपनी बात रख पाएगा या किसी मुद्दे को लेकर दूसरों को भी राजी कर सकेगा। अगर टीम लीडर आत्मविश्वास से भरा हुआ है, तभी टीम के सदस्य या फिर अन्य लोग सम्मान करेंगे और आपकी बात को महत्व देंगे।

विनम्रता का भाव रखें विनम्रता एक ऐसी चीज है, जो आपके किसी भी बड़े से बड़े काम को आसानी से करवा सकती है। यह न हो तो छोटे से छोटा काम भी अटक सकता है। दरअसल,हर व्यक्ति, भले ही उसका कद कुछ भी हो, चाहता है कि उसको सम्मान मिले।

विनम्रता एक ऐसा गुण है, जो दूसरों को आपके करीब लाता है। इसलिए किसी से भी बात करते समय अपने स्वभाव में विनम्रता जरूर रखें।

जोखिम भी लेना चाहिए जिंदगी में कभी न कभी ऐसा वक्त आता ही है, जब जोखिम लेना पड़ता है। कुछ लोग बीच का रास्ता अपनाते हैं लेकिन ऐसे लोग कभी सफल टीम लीडर नहीं बन पाते। खुद टीम के सदस्य उनके बारे में ऐसी राय बना लेते हैं कि उनमें आगे बढ़ने की चाह नहीं है। इसलिए जरूरी है कि वक्त आने पर जोखिम जरूर लें।

संवाद कुशलता भी हो संवाद कुशलता एक ऐसा गुण है, जो आपकी हर मुश्किल को आसानी से दूर कर सकता है और आपको एक अच्छा टीम लीडर बना सकता है।

कई बार देखा गया है कि संवाद की कमी के कारण छोटी-छोटी परेशानियां या मतभेद भी बड़े संकट में तब्दील हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आपमें संवाद कुशलता का गुण हो, ताकि आप अपनी हर बात को अच्छे ढंग से दूसरों के सामने पेश कर सकें।

कठिन परश्रिम है अनिवार्य जिंदगी के हर क्षेत्र में सफलता के लिए कठिन परिश्रम अनिवार्य है। सफल और अच्छा टीम लीडर बनने की बात करें तो परिश्रम का महत्त्व और भी अधिक बढ़ जाता है। जब आप खुद आगे बढ़कर कठिन परिश्रम करेंगे, तभी आपकी टीम भी ऐसा करने के लिए प्रेरित हो सकेगी। टीम के सदस्यों के दिल में आपके लिए सम्मान का भाव भी तभी उत्पन्न होगा।

कठिन परिश्रम से कभी पीछे न हटें ताकि दूसरों के लिए उदाहरण बन सकें।

प्रेरणादायी व्यक्तित्व आप चाहें तो इतिहास के पन्नों को पलटकर देख लें, क्षेत्र कोई भी हो, एक अच्छा टीम लीडर वही कहलाया है, जिसका व्यक्तित्व प्रेरणादायी रहा है। एक बेहतर और कामयाब टीम लीडर बनने के लिए जरूरी है कि आपका व्यक्तित्व ऐसा हो, जो आपके आस-पास उपस्थित लोगों को प्रेरक लगे, वह आपसे कुछ सीखने की चाह रखे। आप जो कुछ भी बोलें या करें, उसमें प्रेरणा का पुट होना चाहिए। तभी आपकी टीम के सदस्य आपकी बातों को गंभीरता से लेंगे और आप एक सफल व अच्छे टीम लीडर बन सकेंगे।