Stress दूर भगाने के सात तरीके

Stress दूर भगाने के सात तरीके

तनाव या stressमें जरुरी नहीं कि दवाओं का सेवन किया जाए या डॉक्टर्स के ही चक्कर लगाये जाए। कुछ ऐसे पारम्परिक तरीके है, जिन्हें अपनाकर तनाव को मात देकर प्रसन्न रहा जा सकता है।

 

  • लेखन से जोड़े खुद को – अच्छे दिनों की तरह यदि आप तनाव भरे दिनों में कुछ ना कुछ लिखना जारी रखते है तो आप तनाव को मात देने में सक्षम है। ब्रिटेन की येल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओ का मानना है कि प्रतिदिन की गतिविधियों और भावनाओं को लिखने से आत्मनिरीक्षण में मदद मिलती है। इससे stressदूर करने में मदद मिलती है।

 

  1. एक्सरसाइज से जोड़े नाता  व्यायाम stressको दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। उससे न केवल अच्छी सेहत मिलती है बल्कि शरीर में एक सकारात्मक एनर्जी का संचार होता है। इससे शरीर में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हारमोंस का स्त्राव होता है जिससे दिमाग स्थिर होता है, stressवाले बुरे विचार दूर रहते है।

 

  1. म्यूजिक से साधें सेहत के सुर  तनाव दूर भगाने का सबसे अच्छा दोस्त संगीत हो सकता है। संगीत में मुड बदलने, मन और भावनाओं से ऊपर उठाने की ताकत होता है। फिर भी ज्यादा भावनात्मक संगीत सुनने से बचना चाहिए, यह आपके मुड पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है। हल्का और शास्त्रीय संगीत आपको रिलैक्स देगा।

 

  1. दोस्तों का ले सहारा  अच्छे दोस्त मिल जाए तो तनाव ज्यादा देर तक नहीं टिकता। अच्छे दोस्त आपको आवश्यक सहानुभूति देते है, साथ ही stressके समय आपको सही सलाह भी देते है। सबसे अहम बात ये है कि जरुरत के समय एक अच्छा श्रोता साथ होना नकारात्मकता और संदेह को दूर करने में भी मदद करता है।

 

  1. अकेले नहीं घुलमिलकर रहें  जब आपको लगे कि आप तनाव हावी होता जा रहा है तो खुद को अकेला न रखें। ऐसे करने पर आपstressमुक्ति का अवसर गंवा रहे। यदि पूरा समाधान भी नहीं हो रहा तो भी लोगों के बिच रहने से निराशाजनक विचारों से अपना ध्यान हटाने में मदद मिलती है।

 

  1. तन-मन को दे अवकाश  कहते है दृश्यों में बदलाव नकारात्मक विचारों को दूर रखने में मदद होता है। इसलिए तनाव को हल्का करने के लिए तन-मन को भी अवकाश दे। जब भी आप अवसादग्रस्त महसूस करें तो अपना बैग पैक करें निकल पड़े घुमने। जगह बदलने से आपका ध्यान भी बटेगा और तनाव भी कम होगा।

 

  1. बैलेंस डाइट व पॉजिटिव डोज  सकारात्मक सोच के साथ बैलेंस डायट को फोलो किया जाए तो तनाव दूर करने में मदद मिलती है। खाने में फल, सब्जी, फलियाँ और कार्बोहाइड्रेट आदि का संतुलित आहार लेने से मन खुश रहता है। बैलेंस डायट लेने से न केवल अच्छा शरीर बनता है बल्कि मन भी प्रसन्न रहता है। इसके अलावा ऐसे लोगों से दुरी रखें जो आपको नेगेटिव एनर्जी देते है। उन लोगों को खुद के करीब रखे तो आपके प्रशंसक हों, आपकी बातों को अहमियत देते हों। तनाव के समय ऐसे लोगों से मिलना सुकून देता है।
Tags: